घटनाक्रम : जून 2013

0
240

निधन

– हिंदी के जाने-माने कथाकार और नाटककार सुरेंद्र तिवारी (8 अक्टूबर, 1948-7 मई, 2013) का दिमाग की नस फटने से दिल्ली में निधन। उनकी उल्लेखनीय कृतियों में दूसरा फुटपाथ, इसी शहर में, आशंकित अंधेरा (कहानी संग्रह), फिर भी कुछ (उपन्यास), दीवारें, एक और राजा, शेष नहीं (नाटक) आदि हैं। वह भारतीय सूचना सेवा से संबद्ध रहे थे।

fariddudeen-dagar– ध्रुपद गायक जिया फरीदुद्दीन डागर (15 जून, 1932 -8 मई, 2013) का मुंबई में निधन।

– वरिष्ठ पत्रकार और दक्षिणपंथी विचारोंवाली बहुभाषायी समाचार समिति हिंदुस्थान समाचार के संस्थापक बालेश्वर अग्रवाल (17 जुलाई, 1921 -23 मई, 2013)का दिल्ली में निधन।

– प्रसिद्ध बंग्ला फिल्मकार ऋतुपर्ण घोष (31 अगस्त, 1963-30 मई, 2013) का दिल का दौरा पडऩे से कोलकाता में देहांत। उन्हें उनीशे अप्रिल के लिए सर्वोत्कृष्ट निर्देशन का पुरस्कार मिला था। उनकी अन्य चर्चित फिल्में हैं: चोखेर बाली, हीरेर अंगती तथा रेनकोट (हिंदी)।

सम्मान और पुरस्कार

– इस वर्ष का अंतरराष्ट्रीय मैन बुकर पुरस्कार अमेरिकी कथा लेखिका लिडिया डेविस को दिए जाने की घोषणा। 60 हजार पाउंड का यह पुरस्कार कथा लेखन के लिए दिया जाता है। पुरस्कार की दौड़ में कन्नड़ के लेखक यूआर अनंतमूर्ति और पाकिस्तानी उर्दू लेखक इंतजार हुसैन भी थे।

– मुंबई प्रेस क्लब ने वरिष्ठ पत्रकार और लेखक कुलदीप नायर तथा द हिंदू के पूर्व संपादक एन. राम को ‘अच्छी पत्रकारिता को समर्पित जीवन’ के लिए 2013 के रेड इंक लाइटाइम एचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया।

– 26 मई को संपन्न हुए प्रसिद्ध फ्रांसीसी कान फिल्म महोत्सव में फ्रांसीसी-ट्यूनिसियाई अबदेललतीफ केचिचे की निर्देशित फिल्म ब्लू इज द वार्मेस्ट कलर को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार से समानित किया गया। दूसरा पुरस्कार जोएल और इतान कोहेन निर्देशित इनसाइड लेल्विन डेविस को प्रदान किया गया। सर्वोत्कृष्ट निर्देशक का पुरस्कार मेक्सिको के एमात एस्कालांते को हेली फिल्म के लिए मिला। फ्रांसीसी अभिनेत्री बेरेनीस बेजो को द पास्ट में अभिनय के लिए सर्वोत्कृष्ट अभिनेत्री और हालिवुड अभिनेता ब्रूस ड्रेन को नेब्रास्का के लिए सर्वोत्कृष्ट अभिनेता के सम्मान से नवाजा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here