No Image

अमेरिका का संदर्भ भारत का पाठ

February 16, 2021 admin 0
Share:

इसमें दो राय नहीं कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया के सफलतम लोकतंत्रों में है। इस अर्थ में कि वहां उसके सभी स्तंभ, विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका […]

No Image

कवि का काम

January 25, 2021 admin 0
Share:

आज का भारत लेखक के भीतर एक खौफ पैदा करता है और भारत के भविष्य को लेकर दहशत भरी गहरी दुश्चिंता भी। इस खौफ और दुश्चिंता को आजादी में महसूस किया जा सकता है। यह खौफ हिंदू राष्ट्रवाद का खौफ है, जिसने अश्वमेध के अपने घोड़े को छोड़ दिया है, जो आजादी के बाद के भारत की जितनी भी और जैसी भी सकारात्मक उपलब्धियां थीं, उन सबको रौंदता आगे बढ़ रहा है ।

No Image

आयुर्वेद और सर्जरी: कीमत जनता चुकाएगी

January 19, 2021 admin 0
Share:

रामप्रकाश अनंत बीस नवंबर को केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया। इसके अनुसार, आयुर्वेद में पोस्ट ग्रेजुएट 39 जनरल सर्जरी और […]

No Image

कॉरपोरेट और हिंदुत्व के गठजोड़ का सबसे बड़ी चुनौती

January 15, 2021 admin 0
Share:

कॉरपोरेट और हिंदुत्व की राजनीति के इस गठजोड़ को अब तक की सबसे बड़ी चुनौती किसानों के आंदोलन द्वारा मिल रही है, जिसे धीरे-धीरे देश के अन्य मेहनतकश तबकों और जनपक्षधर बुद्धिजीवियों का समर्थन मिल रहा है और यह समर्थन निरंतर बढ़ता जा रहा है। 1991 के बाद के भारत के इतिहास का यह सबसे बड़ा जनांदोलन है, जिसके निशाने पर सीधे कॉरपोरेट घराने और उनके राजनीतिक नुमाइंदे हैं।

No Image

किसान आंदोलन और भारतीय समाज का भविष्य

January 13, 2021 admin 0
Share:

यह असंगठित किसान आंदोलन इतने लंबे समय तक बिना थके और हताशा के, चलते रहने के कारण दुनिया के लोकतांत्रिक इतिहास में प्रतिमान कायम करने जा रहा है।